पंजाब सरकार ने कर्फ्य में ढील का समय बदला, बिना मास्क होगा चालान,कैबिनेट की बैठक में लिए गए अन्य फैसले

चंडीगढ़

कैप्टन अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)
प्रदेश की जनता की मांग के बाद पंजाब सरकार ने कर्फ्य में ढील का समय बदल दिया है। रविवार से सभी जिलों में अब ग्रीन और ऑरेंज जोन में दुकानें सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुलेंगी। जबकि रेड और कंटेंनमेंट जोन में कोई भी छूट नहीं दी जाएगी। शनिवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इसकी घोषणा की।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई कैबिनेट की बैठक में यह भी फैसला किया गया कि अब बाहरी राज्यों की टेस्ट रिपोर्ट स्वीकार नहीं की जाएगी। बताया गया कि अब तक नांदेड़ से लौटे 292 पंजाबी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस मामले पर कैबिनेट की मीटिंग में भी विचार किया गया और इस बात पर सहमति बनी कि लोगों के हितों को ध्यान में रखकर छूट का समय बदला जाए।
इसके बाद मुख्यमंत्री ने लोगों की सहूलियत के मद्देनजर सुबह सात बजे से 11 बजे तक दुकानें खोलने का समय बदलते हुए नौ बजे से 1 बजे तक करने का एलान किया। कैप्टन ने मुख्य सचिव से कहा कि समय में तब्दीली संबंधी नोटिफिकेशन करने के लिए डिप्टी कमिश्नरों को जरूरी दिशानिर्देश जारी कर दिए जाएं।
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने स्पष्ट किया कि जरूरी वस्तुएं लेने के लिए यदि कोई भी व्यक्ति अपने घर से बिना मास्क पहने बाहर निकलता है तो पुलिस उनका सख्ती से चालान करे। उन्होंने कहा कि राज्य में धारा 144 लागू होने के कारण इस संबंध में किसी तरह की ढील की इजाजत नहीं दी जाएगी।

पंजाबियों को लाने और प्रवासियों को भेजने के उचित प्रबंध
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि उनकी सरकार बाहरी राज्यों में फंसे पंजाबियों को वापस लाने और पंजाब में प्रवासी मजदूरों समेत फंसे अन्य लोगों को उनके घर भेजने के लिए सभी उचित प्रबंध करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस मसले पर अन्य राज्यों के साथ तालमेल कायम करके काम कर रही है। वह केंद्र सरकार से भी विशेष ट्रेनें चलाने की अपील कर चुके हैं, जो अगले कुछ दिनों तक चलेंगी।

नांदेड़ से लौटे पंजाबियों में अब तक 292 कोरोना पॉजिटिव
बैठक में कहा गया कि बाहरी राज्यों के कोरोना के टेस्ट को राज्य में स्वीकार नहीं किया जाएगा। कैप्टन ने कहा कि नांदेड़ में तख्त श्री हजूर साहिब से लौटे पंजाब के श्रद्धालुओं में से अब तक 292 लोगों की कोरोना संबंधी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

सीएम ने बताया कि बाहरी राज्यों से लौट रहे सभी पंजाबियों को 21 दिन के अनिवार्य एकांतवास में रखा जा रहा है। मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही, राज्य में लौटने वाले पंजाबियों के अन्य राज्यों में हुए टेस्ट को ही आधार मान लेने की बजाय अपने स्तर पर टेस्ट करने की भी हिदायत स्वास्थ्य विभाग को दी।

कैबिनेट की बैठक में लिए गए अन्य  फैसले-
15 मई तक टेस्टिंग क्षमता रोजाना 6000 टेस्ट करने के निर्देश
जालंधर में टेस्ट सुविधा के लिए 1 करोड़ का अनुदान मंजूर
पैरोल पर भेजे कैदियों की अवधि और 16 हफ्ते बढ़ी
मेडिकल कॉलेजों में आउटसोर्सिंग से भर्ती को मिली मंजूरी
4300 पूर्व सैनिकों को जीओजी के तौर पर नियुक्ति को हरी झंडी
बार्डर जिलों को टीचरों की तबादला अवधि घटाकर18 माह की

 

 

Related posts